Weight loss tips hindi । How to weight loss

Weight loss tips hindi वजन बढ़ना आज कल के इस दौर में आम समस्या हो गई है हर घर में एक व्यक्ति आपको इस समस्या से जूझता हुआ नज़र आ जायेगा ,कम उम्र में वजन बढ़ना बहुत सारी परेशानियों का कारण बन जाता है ।

Weight_loss_tips_hindi

बाजारों में मिलने वाले  चायनीज आइटम (चाउमीन,मोमोस,बर्गर) मेदा से बना हुआ अधपका खाना जो हाई कैलोरी होता है वजन बढ़ने का मुख्य कारण है।वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते है।कोई योग करता है ,कोंई दवाओ का सहारा लेता है तो बहुत से लोग डाइटिंग आदि करते है । 

पर वजन कम करने के लिए भूखे रहना या खाना नहीं खाना सही नहीं है।सही समय पर सही खाना ही वजन कम करने का तरीका है।इसलिए वजन कम करने के लिए ब़ार ब़ार खाना खाएं पर कम कैलोरी वाली ही चीजे खाएं ।

कैसा हो खाना ?

वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसा खाना खाएं,जिसमें फैट कम हो और प्रोटीन व फाइबर की मात्रा ज्यादा हो । एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट में चार कैलरी होती हैं, जबकि एक ग्राम फैट नौ कैलरी देता है। साथ ही हाई फाइबर डाइट पचने में ज्यादा वक्त लेती है । इससे बॉडी को धीरे-धीरे ग्लूकोज मिलता है और देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है । ज्यादा कैलरी वाली चीजों के अलावा हाई ग्लाइसिमिक इंडेक्स यानी वे खाने जो शरीर में जाकर जल्दी ग्लूकोज में बदलते हैं, नहीं खाने चाहिए ।

Weight_loss_tips_hindi

Weight loss in hindi 


इनमें प्रमुख हैं मैदा, सूजी, सफेद चावल, वाइट ब्रेड, नूडल्स, पित्जा, बिस्कुट आदि। खाना जितना जल्दी शुगर में बदलेगा, बॉडी में उतना ज्यादा फैट आएगा। इसके बजाय लो ग्लाइसिमिक इंडेक्स वाले खाने जैसे हरी सब्जियां, सोया, मूंग दाल, काला चना, राजमा, ब्राउन राइस, अंडे का सफेद हिस्सा आदि खाना चाहिए। इसे इस तरह भी समझ सकते हैं। एक कटोरी दाल में अगर सौ कैलरी हैं तो बॉडी में डाइजेस्ट होते-होते 30 कैलरी रह जाएंगी। वहीं, अगर एक कटोरी खीर खाएंगे तो उसमें कैलरी तो ज्यादा होंगी ही, साथ ही वे सीधे फैट बन जाएंगी।

Weight loss tips hindi

वजन कम करने का सही तरीका यह है कि अगर हम एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो हेल्दी खाने के जरिए अपनी डाइट में से रोजाना 500 कैलरी कम कर दें। इससे हफ्ते में आधा किलो वजन कम हो सकता है। इसे ऐसे भी समझ सकते हैं - दो परांठों की बजाय दो रोटी खाएं, खाने के बाद मिठाई न खाएं या फिर शाम को स्नैक्स में समोसे के बजाय मुरमुरे की नमकीन खाएं, तो आप आसानी से 400-500 कैलरी कम कर सकते हैं।

Weight_loss_tips_hindi

क्या खाएं और क्यों ?

 ताजा सलाद, स्प्राउट्स, घर में बना सूप, वेज सैंडविच आदि खाएं। सलाद में क्रीम या म्योनिज और रेडी-टु-कुक सूप से बचें क्योंकि इनमें कैलरी काफी ज्यादा होती हैं। सैंडविच होल-वीट या ब्राउन ब्रेड का बनाएं और उसमें बटर या म्योनिज की जगह पुदीना और आंवले की चटनी ले सकते हैं। यह चटनी इम्युनिटी बढ़ाती है। मौसमी सब्जियों की स्टफिंग भी कर सकते हैं।



फ्रूट्स और सब्जियों ज्यादा खानी चाहिए क्योंकि इनमें एंटी-ऑक्सिडेंट काफी होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं।

Weight_loss_tips_hindi


How to weight loss at home

सब्जियां मिलाकर या भरकर रोटियां बनाएं। भरवां परांठे खाने की बजाय भरवां रोटी खाएं। इससे एक्स्ट्रा फैट से बचेंगे और सब्जियां भी पेट में जाएंगी।

Weight loss tips hindi

ढोकला,इडली,उपमा,पोहा आदि खाएं। इनमें दाल, चावल और नीबू आदि होते हैं, जो प्रोटीन और विटामिन-सी से भरपूर होते हैं।

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है  नाश्ता भरपूर करना मतलब कम कैलोरीज की ज्यादा चीजे खाना और रात का खाना बहुत कम खाना इससे वजन 

कम करने में बहुत मदद मिलेगी और आपका स्वास्थ 

भी बहुत अच्छा हो जायेगा ।

वजन बढ़ाने वाली गलतियाँ

खाने के साथ मीठा खाना

हममें से बहुत से लोगों को हर समय खाने के बाद मीठा खाने की आदत पद चुकी है।खाने के साथ मीठा खाने की यह आदत हमारे स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक है इससे एक साथ हमारे शरीर में बहुत सारी कैलोरी पहुँच जाती है।जिससे एक साथ वजन बढ़ने लगता है  अगर आपको खाने के बाद मीठा खाना है तो थोडा सा गुड खा सकते है या फिर थोड़ी से सौंफ खा सकते  जिससे शरीर में कैलोरी भी नहीं जाएगी और सौंफ खाने को पचाने में मदद भी करेगी,या फिर कम शुगर का पेठा भी खा सकते है कुछ लोग खाने के बाद मीठे के रूप में फल खाते है जो बहुत गलत होता है क्योकि खाने के बाद फल खाने से गैस बनती है ।

Weight loss tips hindi

 

Weight_loss_tips_hindi

-कई लोग पूरे सप्ताह डायटिंग करते है मतलब अपनी दिनचर्या से खाते पीते है जिससे उनका वजन संतुलित रहे पर सप्ताह का अंत आते ही ये डायटिंग ख़तम हो जाती है और ये लो वीकेंड पार्टी के नाम पर बहुत सारा खाना खा लेते है जिससे सप्ताह भर की हुई इनकी डायटिंग बेकार चली जाती है और एक साथ बहुत सारी कैलोरी शारीर में चली जाती है।

weight loss home remedies

व्यायाम करना अत्यधिक कैलोरी बर्न करने का सबसे आसन तरीका है। लम्बे समय तक व्यायाम करने से अधिक कैलोरी खर्च होती है, जो वजन कम करने के लिए आवश्यक है। यदि जो व्यक्ति कैलोरी को अधिक खर्च करना चाहते हैं या वजन को अधिक मात्रा में कम करना चाहते है, तो उन्हें लम्बी अवधि के लिए व्यायाम करना चाहिए। इसके अतिरिक्त व्यायाम से कई अन्य लाभ भी होते हैं, जैसे दीर्घायु, बीमारी का कम जोखिम और पूरे दिन बेहतर महसूस करना आदि ।





एक दिन के किंतनी कैलोरी लेनी चाहिए

Weight loss tips hindi

एक स्वस्थ पुरुष को डेली 2500 कैलोरी लेनी चाहिए ,अगर वह अपना वजन कम करना चाहता है तो 1800 से 2000 कैलोरी के बीच में ही डेली लेनी चाहिए ।

एक स्वस्थ महिला को डेली 2000 कैलोरी लेनी चाहिए ,अगर वह अपना वजन कम करना चाहती है तो 1400 से 1500 कैलोरी के बीच में ही डेली लेनी चाहिए । 

हालांकि कैलोरी सेवन की दैनिक मात्रा अनेक कारकों पर निर्भर करती है, इनमें उम्र, लिंग, ऊंचाई, वर्तमान वजन, शारीरिक गतिविधियाँ, स्वास्थ्य और अन्य कारक शामिल हैं। 

नोट डेली 800 से कम कैलोरी का सेवन करना स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

Post a Comment

0 Comments