How To Verify Your Phone Is Original Or Duplicate।आपका फोन असली है या नकली कैसे पता करे

 

How To Verify Your Phone Is Original Or Duplicate

डिजिटल इंडिया की तरफ बढते हुए इस देश में लोग घर बेठे ऑनलाइन शोपिंग की और तेजी से बढ़ रहे है वही दूसरी ओर ऑनलाइन शोपिंग की आढ़ में इस का गलत फायदा उठाने वाले लोग भी बढ रहे है । ऑनलाइन फ्रॉड करने के तरीके भी दिन प्रतिदिन बदलते जा रहे है । इसके विपरीत सरकार भी ऑनलाइन फ्रॉड को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है । 

How_To_Verify_ Your_Phone_Is_Original_Or_Duplicate


सबसे ज्यादा फ्रॉड ऑनलाइन शॉपिंग करने पर हमारे साथ होते है जहाँ हम ऑनलाइन वेबसाइट पर ओरिजिनल प्रोडक्ट बुक करते है, और डिलीवर डुप्लीकेट प्रोडक्ट होता है । हालाँकि अधिकतर ऑनलाइन वेबसाइट अपने ग्राहकों का ध्यान रखते हुए इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखती है की उनकी वेब साईट पर ओरिजिनल की आढ़ में कोई फेक प्रोडक्ट तो नहीं बिक रहा है ।

How_To_Ver_ Your_Phone_Is_Original_Or_Duplicate


मार्किट में बढती स्मार्ट फ़ोन की डिमांड के चलते इस समय काफी नकली फ़ोन असली कंपनी का बता कर ऑनलाइन और आपकी नजदीकी मार्किट में बेंचे जा रहे है । ये नकली फ़ोन देखने में एकदम ओरिजिनल फ़ोन की तरह ही होते है जिसका रियल और फेक का पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है । ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बतायेगे जिससे आप आसानी से पता लगा सकते है कि अपने जिस कंपनी का फ़ोन ख़रीदा है वो ओरिजिनल है या डुप्लीकेट प्रोडक्ट ।

 ओरिजिनल फ़ोन वेरीफाई कैसे करे –

आप्शन -1

1-सबसे पहले अपने जो फ़ोन ख़रीदा है उसके प्ले स्टोर में जाए और KNOW YOUR MOBILE APP सर्च करके इसको इनस्टॉल कर ले ये APP सेन्टर फॉर डेवलोपमेंट ऑफ़ टेलिमटिक(C-DOT) द्वारा बनाया गया है ।

How_To_Very_Your_Phone_Is_Original_Or_Duplicate


2- App इनस्टॉल करने के बाद इसको ओपन कर ले और परमिशन के लिए अलॉउ कर दे ।

3-यहाँ आपसे फ़ोन का 15 डिजिट का आईएमईआई (IMEI) नंबर माँगा जायेगा जिसको दर्ज करके नीचे दिये वेरीफाई बटन पर क्लिक करना पड़ेगा ।

4- वेरीफाई बटन पर क्लिक करते ही कुछ ही देर बाद एक मैसेज द्वारा फोन के मैनुफैक्चरर की डिटेल्स, सपोर्टेड बैंड्स, ब्रांड का नाम, और मॉडल नंबर से सम्बंधित सभी जानकारी आ जाएगी। इससे आप अपने फोन की डिटेल्स वेरिफाई कर सकते हैं ।

How To Verify Your Phone Is Original Or Duplicate

5-अगर आपके पास आपके फ़ोन का आईएमईआई (IMEI) नंबर नहीं है तब आप नीचे दिये गये सिम-1 या सिम-2 के मेनू पर क्लीक कर के भी यही सब जानकारी प्राप्त कर साकते है ।

How_To_Verify_ Your_Phone_Is_Original_Or_Duplicate


आप्शन -2

1-सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में *#06# नंबर डायल करना पड़ेगा ।

2- यह नंबर डायल करते ही आपके फ़ोन में आईएमईआई (IMEI) नंबर आ जायेगा जिसको आप कही नोट कर ले ।

How To Verify Your Phone Is Original Or Duplicate

3-अब अपने फ़ोन के SMS बॉक्स में जाए और एक SMS क्रिएट करे  जिसमे KYM टाइप करके स्पेस दे और अपने फ़ोन का 15 नंबर का आईएमईआई (IMEI) नंबर टाइप करके 14422 पर भेज दे ।

4-SMS भेजते ही आपके पास मैसेज द्वारा फोन के मैनुफैक्चरर की डिटेल्स, सपोर्टेड बैंड्स, ब्रांड का नाम, और मॉडल नंबर से सम्बंधित सभी जानकारी आ जाएगी। इससे आप अपने फोन की डिटेल्स वेरिफाई कर सकते हैं ।


Post a Comment

0 Comments